HomeAndroid

TrueCaller Kiya Hai, TrueCaller Kaam Kaise Karta Hai

Truecaller-kya-hai

Truecaller Kya Hai ? truecaller Kaise Kaam Karta hai. इस बात में कोई दो राय नहीं है, truecaller app unknown Person का Mobile Number Search करने के मामले में No.1 है. सायद हो सकता हैं आपने भी truecaller install कर रखा हो. truecaller Android app आजकल बहुत ज्यादा Popular हो चुका हैं और काफी हद तक Accurate Result Show करता है.

अगर यह एप्लीकेशन हमे सही परिणाम दिखाती है, तो हमारे लिए यह जानना बेहद जरुरी हैं आखिर यह काम कैसे करती हैं. आज मैं आपको इस Article में आपको बताने जा रहा हूँ truecaller कैसे काम करता हैं. कैसे यह Accurate यानि सही Result Show करती हैं.

TrueCaller को कब और किसने बनाया ?

Truecaller को True Software Scandinavia AB कम्पनी द्वारा developed किया गया, जो स्टॉकहोम , स्वीडन में एक निजी तौर पर आयोजित कंपनी है, जिसे 2009 में एलन मामेदी और नामी जारिंगहलम द्वारा स्थापित किया गया. शुरुआत में इसे 1 जुलाई 2009 को सिर्फ BlackBerry के लिए लॉन्च किया गया था.

उपयोगकर्ताओ के द्वारा अच्छा Responce मिलने के बाद इसे Symbian और Microsoft Windows Mobile के लिए भी लॉन्च कर दिया गया. कुछ समय बाद इसे 23 सितंबर 2009 को एंड्रॉइड और ऐप्पल आईफोन के लिए भी जारी कर दिया गया.

सितंबर 2012 तक Truecaller के पास लगभग 5 Million user थे. जनवरी 2013 तक Truecaller 10 मिलियन उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया. जनवरी 2017 तक के आंकड़ो के अनुसार ट्रू कॉलर के पास दुनिया भर में 250 मिलियन उपयोगकर्ताओं जुड़ गए थे.

Truecaller App कैसे काम करता है ?

Friends कितनी ख़ुशी की बात है ना, हम जब किसी अनजान व्यक्ति का नंबर truecaller app पर Search करते हैं और हमें सही Result मिल जाता हैं. कभी-कभी तो ऐसा होता हैं कि हम Call attend नहीं कर पाते और सोचते हैं किस इंसान की Call आई थी. ऐसी Conditions में हम truecaller का इस्तेमाल कर सकते हैं और Problem को Solve सकते हैं. कहीं ना कहीं यह बहुत बड़ा सवाल हैं कि आखिर यह काम कैसे करता हैं, कौन बताता हैं Truecaller को कि वो किस इंसान का Mobile Number हैं.

अगर आपका भी यही सवाल सिर दर्द बना हुआ है तो आपको पता चल जाएगा ‘truecaller‘ कैसे काम करता है. आखिर कौन-सा जासूस है जो बताता है truecaller को यह उस इंसान का Mobile Number है. आज हम इसी के बारे में discuss करेंगे और आपको भी कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा.

अगर आपने truecaller पर Account नहीं बनाया है, फिर भी आपका Number truecaller search में दिखा रहा है, तो आपके लिए एक सिर दर्द जरूर बना हुआ होगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. मैंने तो Truecaller Account भी नहीं बनाया फिर ऐसा क्यों हो रहा है. तो मैं आपको बता देता हूँ truecaller Sync यानि Synchronization के जरिए काम करता है. हमारे मोबाइल में जितने भी Saved Mobile Number है, उनको चुरा लेता है.

Truecaller app Contact List Access कैसे करती है ?

यह भी जान लेते है ट्रू कॉलर हमारी संपर्क सूची कैसे चुराता है. अगर आपका नंबर किसी ऐसे दोस्त के पास Save है जो truecaller इस्तेमाल करता हैं, तो सारी बिमारी की जड़ यही शुरू होती है.  जब भी हम “truecaller app इनस्टॉल करते हैं तब truecaller हमारी Contact list Access करने की Permission मांगता है. अगर हम Permission ना दे तो एप्लीकेशन को इस्तेमाल नहीं कर सकते.

हम truecaller app install करने के बाद truecaller को Contact list Access करने की Permission दे देते है, तब हमारी Contact list में जितने भी Contact Number save होते हैं वह Sync करके अपने Server पर upload कर लेता है.

जब भी कोई उपयोगकर्ता truecaller app पर किसी मोबाइल नंबर को Search करता और अगर Server पर नंबर Store होगा तो परिणाम दिखा देगा, अगर Server पर नंबर स्टोर नहीं होगा तो वह कुछ Show नहीं करता शिवाय State और sim Operator के. आपको बता दूँ Contact list के आधार पर ही ट्रू कॉलर परिणाम दिखाता है. Truecaller खुद Database को तैयार नहीं करता बल्कि लोगों की Contact list से Access किए गए नंबर को ही Search करने पर दिखाता है.

Truecaller एक साधारण सा लॉजिक इस्तेमाल कर रहा है. हमारी Contact list को Access करके अपने server पर Store कर लेता है. इससे होता क्या है कि हमारे जिस नाम से हमारे Mobile में No. Save होते हैं उसका नाम पता चल जाता है और वह आपको truecaller number search करने पर परिणाम दिखा देता है. भले ही ट्रू कॉलर के पास एक ही नंबर घूम फिर कर कई बार चला जाता हो लेकिन उसे फ़िल्टर करके Duplicate result को नहीं दिखाता.

सवाल – जबाब
कुछ इन्टरनेट उपयोगकर्ताओं ने Truecaller के बारे में कुछ सवाल पूछे है. हो सकता है आप भी इन्ही सवालों के जबाब जानना चाह रहें होंगे. तो चलिए सवाल जबाब शुरू करते है.

Q. Truecaller मीनिंग, यानि ट्रू कॉलर का मतलब.
Ans. वैसे तो मैं इसके बारे में पूरे आर्टिकल में बता चूका हूँ. फिर भी आपको बता दूँ ट्रू कॉलर एक अनजान नंबर की जानकारी बताने वाला एप्प है. जिसकी मदद से आप अनजान के उपयोगकर्ता का नाम कौनसे राज्य का नंबर और कौनसी कम्पनी का सिम है इतनी जानकारी Free Version में हासिल कर सकते है. बाकी अगर आपने आर्टिकल ध्यान से पढ़ा है तो खुद समझ गए होंगे.

Q. TrueCaller में कुछ नंबर को other क्यों दिखाता है ? 
Ans. इसके मुख्य 3 कारण हो सकते है:

1.  नए नंबर का डाटा ट्रू कॉलर के पास नहीं होता.
2. उपयोगकर्ता ने नंबर को ट्रू-कॉलर से unlist करवाया हो.
3. नंबर पहले से किसी ट्रू कॉलर उपयोगकर्ता के पास save ही ना हो.

यह भी पढ़े : TrueCaller से अपना नाम और Number कैसे कैसे हटाएं

Q. मेरे फ़ोन पर identify by truecaller का massage क्यों आता है ?
Ans. यह सवाल किसी ऐसे व्यक्ति ने पूछा है जो ट्रू कॉलर के बारे में नहीं जानता. जब भी आपका इन्टरनेट डाटा चालू होता है तब आप किसी को कॉल करते है या कॉल आता है तब आपको ट्रू कॉलर का popup message देखने को मिलता होगा. वो इसलिए क्योंकि आपके फ़ोन में एप्लीकेशन इनस्टॉल है. अगर आपको इस एप्प की जरुरत नहीं है तो ट्रू कॉलर नामक एप्लीकेशन को uninstall कर दीजिए. फिर ऐसा message नहीं आएगा.

Q. मेरा मोबाइल नंबर BSNL का था मैंने jio में पोर्ट करवा दिया लेकिन truecaller पर अभी भी BSNL show करता है jio क्यो नही show करता ?
Ans. इसके बारे में पहले ही बता चुका हूँ, ट्रू-कॉलर खुद डाटा तैयार नहीं करता. उपयोगकर्ता द्वारा लिया गया डाटा ही हमारे सामने दिखाता है. दूसरी बात यह भी लागू होती है ट्रू कॉलर को Fresh Number की सीरीज पता होती है. नंबर को पोर्ट करवाने के बाद Number की सीरीज तो वही रहती है लेकिन network provider बदल जाता है. ऐसे में ट्रू कॉलर को यह पता लगाना बहुत मुस्किल हो जाता है की सिम को कौन-सी कम्पनी में पोर्ट करवाया है.

Q. सबसे सही रिजल्ट देने वाला ट्रूकॉलर ऐप्प कौन-सा है ?
Ans. फिलहाल सबसे बेस्ट एप्लीकेशन TrueCaller ही है जो True Software Scandinavia AB कम्पनी द्वारा developed किया गया. इसके 250 मिलियन से भी ज्यादा इनस्टॉल है और लगभग 100 मिलियन से ज्यादा user active रहते है. इससे आप खुद अंदाजा लगा सकते है आपको कितना सटीक जबाब मिल सकता है.

उम्मीद करता हूँ, TrueCaller Kya Hai ? TrueCaller Kaise Kaam Karta Hai. यह जानकारी आपको पसंद आई होगी, इसे Social Media पर शेयर करना ना भूले. रोजाना ऐसी ही Tech से जुड़ी जानकारी पाना चाहते है तो हमारे ब्लॉग को समय-समय पर विजिट करते रहे.

यह भी पढ़े
Facebook Auto Liker कैसे काम करता हैं ?

Comments (5)

  • Zabrdast website.good post

    Reply
  • Main aapse yai puchna chatha hu… Ki ek contact sabke alag-alag phone mein save hai… Wo bhi alag-alag naam se fir wo ek hi naam kyo dikha raha hota hai…?

    Reply
    • Author

      आपने बहुत अच्छा सवाल पूछा है. आपको बता दूँ True Caller AI पर काम करता है. ट्रू कॉलर के पास एक ही नंबर कई बार अलग-अलग नाम से सेव होता है. लेकिन वो दिखाता सिर्फ एक ही नाम है, इसका यही कारण है जो डाटा True Caller के पास सबसे पहले पहुँचता है और उनके सिस्टम को लगता है कि यह सही नाम है उसी को डिफ़ॉल्ट नाम से सेव कर देते है और फिर ट्रू कॉलर यूजर को वही नाम दिखाया जाता है.

      Reply
      • तो ये ट्रू कॉलर हमारे प्रशनल डेटा को हैक तो नही करता

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share2
Tweet
Share
Pin