HomeAndroid

TrueCaller Kiya Hai, TrueCaller Kaam Kaise Karta Hai

Truecaller Kya Hai ? truecaller Kaise Kaam Karta hai. इस बात में कोई दो राय नहीं है, truecaller app unknown Person का Mobile Number Search करने के मामले में No.1 है. सायद हो सकता हैं आपने भी truecaller download कर रखा हो. truecaller Android app आजकल बहुत ज्यादा Popular हो चुका हैं और लगभग Accurate Result Show करता है. अगर यह एप्लीकेशन हमे सही परिणाम दिखाती है, तो हमारे लिए यह जानना बेहद जरुरी हैं आखिर यह काम कैसे करती हैं. आज मैं आपको इस Article में आपको बताने जा रहा हूँ truecaller कैसे काम करता हैं. कैसे यह Accurate यानि सही Result Show करती हैं.

Truecaller-kya-hai

Truecaller App कैसे काम करता है ?

Friends कितनी ख़ुशी की बात है ना, हम जब किसी अनजान व्यक्ति का नंबर truecaller app पर Search करते हैं और हमें सही Result मिल जाता हैं. कभी-कभी तो ऐसा होता हैं कि हम Call attend नहीं कर पाते और सोचते हैं किस इंसान की Call आई थी. ऐसी Conditions में हम truecaller का इस्तेमाल कर सकते हैं और Problem को Solve सकते हैं. कहीं ना कहीं यह बहुत बड़ा सवाल हैं कि आखिर यह काम कैसे करता हैं, कौन बताता हैं Truecaller को कि वो किस इंसान का Mobile Number हैं.

अगर आपका भी यही सवाल सिर दर्द बना हुआ है तो आपको पता चल जाएगा ‘truecaller‘ कैसे काम करता है. आखिर कौन-सा जासूस है जो बताता है truecaller को यह उस इंसान का Mobile Number है. आज हम इसी के बारे में discuss करेंगे और आपको भी कुछ नया सीखने को जरूर मिलेगा. Friends अगर आपने truecaller पर Account नहीं बनाया है, फिर भी आपका Number truecaller search में दिखा रहा है, तो आपके लिए एक सिर दर्द जरूर बना हुआ होगा कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है. मैंने तो Truecaller Account भी नहीं बनाया फिर ऐसा क्यों हो रहा है. तो मैं आपको बता देता हूँ truecaller Sync यानि Synchronization के जरिए काम करता है. हमारे मोबाइल में जितने भी Saved Mobile Number है, उनको चुरा लेता है.

Truecaller app Contact List Access कैसे करती है ?

अगर आपका मोबाइल नंबर आपके किसी दोस्त के पास Save है और आपका दोस्त truecaller इस्तेमाल करता हैं, तो सारी जड़ यही है. “truecaller app जब भी इनस्टॉल करते हैं तो उसमें एक Option रहता है Permission का, उसमें truecaller आपकी Contact list Access करने का भी Permission मांगता है. जब हम truecaller app install कर लेते हैं तो truecaller को Permission मिल जाती है कि वह हमारी Contact list Access कर सकता है. अब हमारी Contact list में जितने भी Contact Number हैं वह Sync के जरिए अपने Server पर upload कर लेता है.

जब भी कोई इंसान truecaller पर किसी मोबाइल नंबर को Search करेगा और अगर Server पर नंबर Store स्टोर होगा तो परिणाम दिखा देगा, अगर Server पर नंबर स्टोर नहीं होगा तो वह कुछ Show नहीं करेगा. एक बात पर गौर करना कि Contact list के आधार पर ही वह Result Show करता है. Truecaller खुद Database को तैयार नहीं करता बल्कि लोगों की Contact list से Access किए हुए Mobile No. को ही Search करने पर दिखाता है.

बात सीधी सी है कि truecaller हमारी Contact list को Access करके सर्वर पर Store कर देता है, जिसकी मदद से हमारे Contact list जिस नाम से हमारे Mobile No. Save होते हैं उसका नाम पता चल जाता है और वह आपको truecaller number search करने पर वही परिणाम दिखा देता है.

उम्मीद करता हूँ, TrueCaller Kya Hai ? TrueCaller Kaise Kaam Karta Hai. यह जानकारी आपको पसंद आई होगी. अगर जानकारी पसंद आई तो इसे Social Media पर शेयर करना ना भूले. रोजाना ऐसी ही Tech से जुडी जानकारी पाना चाहता है तो हमारे ब्लॉग को समय-समय पर विजिट करते रहे.

Recommended For You:-

Facebook Auto Liker कैसे काम करता है ?

Comments (5)

  • Zabrdast website.good post

    Reply
  • Main aapse yai puchna chatha hu… Ki ek contact sabke alag-alag phone mein save hai… Wo bhi alag-alag naam se fir wo ek hi naam kyo dikha raha hota hai…?

    Reply
    • Author

      आपने बहुत अच्छा सवाल पूछा है. आपको बता दूँ True Caller AI पर काम करता है. ट्रू कॉलर के पास एक ही नंबर कई बार अलग-अलग नाम से सेव होता है. लेकिन वो दिखाता सिर्फ एक ही नाम है, इसका यही कारण है जो डाटा True Caller के पास सबसे पहले पहुँचता है और उनके सिस्टम को लगता है कि यह सही नाम है उसी को डिफ़ॉल्ट नाम से सेव कर देते है और फिर ट्रू कॉलर यूजर को वही नाम दिखाया जाता है.

      Reply
      • तो ये ट्रू कॉलर हमारे प्रशनल डेटा को हैक तो नही करता

        Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *