HomeNetwork

LTE और VoLTE क्या है ? VoLTE के क्या क्या फ़ायदे है

VoLTE-kya-hai

VoLTE Kya Hota Hai: आज कल आपको Volte Word हर जगह सुनने को मिल जाता है. बहुत से लोगो के दिमाग में यह सवाल जरुर आता है कि आखिर VoLTE Kya Hai ? What is VoLTE in Hindi ? और यह काम कैसे करता है. तो दोस्तों आज हम इसी के ऊपर बात करने वाले हैं. आज इस Article में आपको VoLTE के बारे में विस्तार से बताऊंगा. हम VoLTE कैसे Use कर सकते है, VoLTE Network use करने के क्या-क्या Advantage है. चलिए बात करते हैं VoLTE के बारे में. मुझे उम्मीद है की आपको वीओएलटीई के बारे में अच्छे से बता पाऊंगा.

VoLTE Kya Hai ?

VoLTE से पहले दोस्तों आपको Smartphone Network के बारे में जानना बेहद जरुरी है. 1G, 2G, 3G, 4G क्या है, और इनमे क्या अंतर है जैसे-जैसे हमने Mobile Phone के Network को Use करना Start किया है. हम Starting में Unlock use करते थे. Unlock के बाद में हमने Digital पर 2G का इस्तेमाल किया, फिर 3G को इस्तेमाल किया और अब हम 4G इस्तेमाल करते है. यह एक Standard है जोकि जितने भी Telecom Operator Use करते हैं.

1G, 2G, 3G और 4G यह Network की Generation है. अगर कोई भी आपका Telecom Operator आपको 3G की Service Provide करवाता है तो उसको कुछ Rule Category को Use करना पड़ता है. Data का Rate कितना होना चाहिए. इतना Data Speed आपको मिलना चाहिए. 2G में आपको Data की क्या Speed मिलनी चाहिए. 4G में आपको क्या Speed मिलनी चाहिए यह सब Telecom Operator अपने हिसाब से सेट करते हैं और इसके बाद Service Provide करवाते हैं |

दोस्तों जैसे-जैसे हम 2G, 3G, 4G के साथ आगे बढ़ते गए तो हमने ध्यान दिया सिर्फ Data की Speed की तरफ. हमे बस Mobile Data High Speed में मिलना चाहिए. बल्कि हमने Call की Quality पर कभी ध्यान ही नहीं दिया. जो कि Mobile Phone का मेन मकसद होता है. उसकी Call Quality में कोई बदलाव नहीं किया गया. जब से Mobile चल रहे है तब से Call Quality में कोई भी बदलाव नहीं देखने को मिला. आज भी वो ही Call की Quality मिल रही है जो पहले मिलती थी. भले ही बढ़ते Network की Generation में हमे Data Speed का अनुभव काफी अच्छा हुआ है. लेकिन Call Drop होना, कॉल ना लगना, कॉल लगने में टाइम लगना इत्यादि आज भी ऐसी बहुत सी Problems को Face करना पड़ता है |

VoLTE क्या होता है ? What is VoLTE in Hindi ?

VoLTE की Full form होती है Voice Over LTE. यानी कि 4G/LTE Network के द्वारा ही अपनी Voice Transfer करें और Voice को Receive करें. LTE Network को Use करके आप बात करें. जिसके चलते हमे Voice Call के लिए Extra पैसे खर्च ना करने पड़े. हाल ही में हमे डाटा और Voice Call के लिए अलग अलग Recharge करवाना पड़ता है. VoLTE से एक तीर से 2 निशाने लगेगे. फिर एक Recharge से ही दोनों काम हो जायेगा. आज से पहले क्या होता था कि आप 3G Phone Use करते थे. लेकिन जब आप Call करते हैं तो Company ने जो भी Call का Bit Rate Set किया हुआ था, उसके थरु आपकी Call जाती थी. जिससे Call Connection में Time भी ज्यादा लगता था, कभी-कभी Call कट भी जाती थी और कभी आपको सामने वाले की आवाज देर से आती थी तो कभी आपको सामने वाले की आवाज सही समझ में नहीं आती.

वीओएलटीई में क्या होता है कि जब भी आप किसी को Call करते हैं तो आपकी जो Call है वह HD Quality में जाती है. वह LTE Network के जरिए जाएगी. इसका मतलब होता है कि जो Network है वह बहुत ही Fast है. मान लीजिए आप किसी को 2G या 3G में Call करते हो तो वह Call आपकी 5 या 7 सेकंड Connect होती थी और अगर आप वीओएलटीई को Use करेंगे तो वह Hand to hand Call Connect हो जाएगी और जो Voice की Quality भी आपको बहुत अच्छी मिलेगी |

VoLTE को कैसे Use करें ?

1. सबसे पहले तो आपके पास ऐसा Smartphone होना जरुरी है, जो 4G Support तो करता ही हो और साथ में वह VoLTE को भी Support करना चाहिए यानी कि Voice Over LTE.

2.आप जिस भी Telecom Company की Service Use कर रहे हैं, वह आपको VoLTE की Service Provide कराना बहुत जरूरी है. अगर आपके पास Phone तो है VoLTE Support करने वाला है, लेकिन आपका Telecom Operator VoLTE Support नहीं करता तो आप वीओएलटीई का लाभ नहीं उठा सकते.

3. आप जिसको Call कर रहे हैं उसके पास भी Same चीजे होनी चाहिए. उसके पास में भी VoLTE Network होना चाहिए, वीओएलटीई को Support करने वाला फोन होना चाहिए है. अगर यह सारा Combination मिल जाए तभी आप VoLTE को Use कर पाएंगे.

VoLTE के फायदे

Volte यानि की voice over LTE जिसका मतलब है की 4G LTE Network. इस पर HD Calling की जा सकेगी. जिससे Call Quality उच्च होगी और आवाज साफ़ साफ़ सुनी जा सकेगी. अगर आप अपने Smartphone में HD Voice और Video Call का लाभ उठाना चाहते है तो आपके Smartphone में वीओएलटीई का होना बहुत जरूरी है. साथ ही साथ सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको कॉल करने के लिए अतिरिक्त रिचार्ज नहीं करवाना पड़ेगा. लेकिन आपके मोबाइल हर वक़्त इन्टरनेट होना बहुत जरुरी है.

LTE नेटवर्क के नुक्सान

1. LTE नेटवर्क अभी हर जगह पर उपलब्ध नहीं हैं. अभी तक 2G और 3G Network ही आसानी से उपलब्ध हो पाता है. अगर VoLTE नेटवर्क आपके Mobile में नहीं होगा तो प्रॉब्लम का भी सामना करना पड़ेगा और आप कॉल भी नहीं कर पाएंगे.

2. 2G, 3G Net के मुकाबले 4G Data Packजल्दी खत्म हो जाता हैं.

3. LTE नेटवर्क Use करने का असर Phone की Battery पर भी पड़ता हैं और Battery जल्दी Low हो जाती हैं.

4. LTE Network इस्तेमाल करने के लिए 4G Phone होना जरुरी हैं, यह 2G, 3G फ़ोन में Support नहीं करता. इसके लिए आपको VoLTE Support करने वाला फ़ोन Buy करना पड़ेगा.

LTE Network का अर्थ

इसका अर्थ होता है Long Term Evolution. संक्षिप्त में कहें तो 4G तथा LTE एक सिक्के के दो पहेलु ही हैं. LTE की Download Capability 100 MBPS होती है, और Upload Capability 50 MBPS होती है.

उम्मीद करता हूँ आपको समझ आया होगा VoLTE Network क्या है ? Voice Over LTE कैसे काम करता है ? VoLTE इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे है. अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो कमेंट करके जरुर बताएं.

Comments (4)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *