HomeEmail

Email में Cc और Bcc क्या है ? Cc And Bcc में क्या फर्क हैं

Difference-Between-Cc-And-Bcc

Gmail तो आप सब Use करते ही होंगे. जब भी हम Email Send करते है, तब हमारे पास 2 Advance Options निकल कर सामने आते है. जिन्हें Cc And Bcc नाम दिया गया है. Cc or Bcc Kya Hai ? Cc or Bcc Me Kya Difference Hai ? What is Cc and Bcc ? Difference Between Cc and Bcc ? आज हम इनके बारे में सीखेगें इनमे क्या अंतर है. इसके क्या-क्या फायदे है और इन्हें इस्तेमाल कैसे करे. क्या हमें इसका उपयोग करना चाहिए ? इन सभी सवालों का जवाब आपको इस Article में देने वाला हूं |

Cc Aur Bcc Kya Hai ? Cc Aur Bcc Mein Kya Difference Hai ?

अगर आप E-mail भेजने के लिए Gmail का Use करते हैं तो आपको Cc और Bcc का Option देखने को जरूर मिलता होगा. Cc और Bcc का Option हमें तब दिखाई देता हैं, जब हम To पर Click करते हैं. Cc और Bcc ज्यादातर Companies में या Business के लिए Use किया जाता है. जहां ज्यादा Email भेजनी हो वहां इस्तेमाल किया जाता हैं. लेकिन कभी-कभी हमें भी इसकी जरूरत पड़ जाती है. अगर आपको इसके बारे में जानकारी नहीं है तो इसके बारे में जरूर जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि यह बहुत काम की चीज है और अगर आप किसी Company में Job करते हैं तो आपके लिए यह जानकारी बेहद जरूरी हैं. ताकि जब भी कोई आपसे Cc और Bcc के बारे में पूछे तो आपको शर्मिंदा ना होना पड़े.

Email भेजने के लिए हम To पर Click करते हैं ताकि Email भेज सकें और Receive करने वाले इंसान की E-mail ID डाल सकते हैं. लेकिन To पर Click करने के बाद हमारे सामने दो Option और खुल जाते हैं Cc and Bcc. अगर आप इसके बारे में नहीं जानते तो आपको यह Article विस्तार से पढ़ना चाहिए |

To Kya Hai ?

जब भी हम किसी इंसान को E-mail भेजते हैं तो To में हम उस इंसान की Email ID डालते हैं जिसको हम Email भेजना चाहते है. इसका उपयोग ज्यादातर Single Person को Email भेजने के लिए किया जाता हैं. लेकिन यह जरूरी नहीं कि हम एक या दो लोगों को ही E-mail भेज सकते है. अगर आप चाहें तो 10 या 15 लोगों को एक साथ To में Email ID डाल कर Email भेज सकते हैं. लेकिन आप To में जितने भी लोगों की Email ID डालेंगे उन सब लोगों को यह पता चल जाएगा कि यह Email मेरे अलावा किन-किन लोगों को भेजी गई हैं.

Cc Kya Hai ?

Cc का Full Form है Carbon Copy. यह भी लगभग To की तरह ही है. लेकिन इसमें हम एक से ज्यादा लोगों को Email की Copy भेज सकते हैं. इसमें फर्क यह है कि Email की  कॉपी Cc में Add करने वाले इंसान को भी चली जाती हैं. लेकिन To और Cc वाले दोनों इंसानों को यह पता रहता कि मेरे अलावा यह ईमेल किस-किस को Send किया गया और E-mail ID भी देख सकते है. इसका उपयोग आप ज्यादा लोगों को एक साथ Email भेजने के लिए भी कर सकते हैं.

Bcc Kya Hai ?

Bcc का Full Form है Blind Carbon Copy. Bcc, To और Cc से बिल्कुल अलग है. इसे आप Advanced Feature भी कह सकते हैं. To और Cc वाले इंसान एक दूसरे की E-mail ID देख सकते हैं. अगर आप Email भेजने के लिए Bcc का इस्तेमाल करते हैं तो Bcc दोनों (To and Cc) से गुप्त रहेगा. अगर हम एक ही E-mail 3 लोगों को भेजें, एक को To में Add करें और दूसरे इंसान को Cc में Add करें और तीसरे इंसान को Bcc में Add करें तो To and Cc एक दूसरे की ईमेल ID देख सकते हैं. कि मेरे अलावा किस-किस Person को यह Email भेजी गई है. लेकिन Bcc वाला इंसान ना तो To वाले को दिखाई देगा और ना ही Cc वाले को दिखाई देगा, यानी कि दोनों से गुप्त रहेगा |

Bcc में कितने लोगो को Email भेजी गई, E-mail Sender के अलावा यानि की भेजने वाले के अलावा किसी को भी नहीं पता चल पाएगा की Bcc में किस किस को मेल भेजी गई है. अगर Bcc की बात करें तो Bcc वाला इंसान To और Cc वाले इंसान की Email ID देख सकता है. लेकिन To और Cc वाले इंसान Bcc वाले की ID नहीं देख सकते. यानी की Email ID का पता नहीं लगा सकते कि Bcc में इन्होंने किसको Add किया है. अगर हम ज्यादा लोगों को Email भी भेजना चाहते हैं और उन सभी इंसानो को एक दूसरे की ID भी ना दिखाई दे तो आप इस तरीके की Email भेजने के लिए Bcc का उपयोग कर सकते है. इस Method से हमारी Email भी ज्यादा लोगों तक पहुंच जाती है, और लोगों को पता भी नहीं चलता कि हमारे अलावा किसी और को भी Email भेजी गई है. तो सबसे खास बात Bcc में बस यही है इंसान की Email ID Secret रहती है.

आप Comments करके बताइए दोस्तों कैसी लगी यह Email की Trick.क्या अब आप Bcc का इस्तेमाल करना पसंद करेगे ? आप अपना सुझाव Comment Section में जरुर दें. Share Button पर क्लिक करके इसे शेयर करे ताकि और भी लोग इसके बारे में जान सके.

Comments (1)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share
Tweet
Share
Pin